बुद्धिमता की बड़ी निशानी सहमति जताने की कला (great sign of wisdom)

बुद्धिमता की बड़ी निशानी सहमति जताने की कला (Skill to show great sign of wisdom)



मानव संबंध में निपुण होने के लिए सबसे बड़ा कदम हो सकता है, वह है “सहमत होने की कला में सिद्धि”। आज के समय में बुद्धिमता बेशकीमती तो हो सकता है लेकिन जीवन भर आपको कोई चीज जो सहायता कर सकती है वह है सहमत होने की कला।

लोगों का विश्वास कैसे जीतें ?



जब तक हम जीवित रहें, यह कभी ना भूले कि लोगों के साथ सहमत तो कोई भी मूर्ख हो सकता है। और सहमत होने के लिए एक बुद्धिमान निपुण एवं बड़े आदमी की आवश्यकता होती है । विशेष रूप से तब जब दूसरा व्यक्ति गलती पर हो। हमें यह बातें विसंगति जरूर लगेगी की कोई व्यक्ति यदि गलती पर हो तो उस पर सहमत क्यों हुआ जाए ? लेकिन मानवीय संबंध बनाने के लिए शुरुआती में यह कदम उठाना बेहद जरूरी है । ताकि हम उसका विश्वास जीत पाए और जब हम एक बार उस व्यक्ति का विश्वास जीत लेते हैं । तब उन्हें हम सही बातों का ज्ञान करा सकते हैं।


किसी व्यक्ति से सहमति जताने की कुशलता एक कला होती है जिसके 6 भाग हैं:-



लोगों के साथ एक मत होना –

स्वयं को उस सोच के सांचे में ढालने का प्रयत्न करें । एकमत होने की प्रकृति विकसित करें । प्राकृतिक रूप से एकमतीय मनुष्य बने।


लोगों को बताएं जब आप उनसे सहमत हों-

लोगों के साथ एकमत या सहमत होना ही काफी नहीं है। लोगों को पता भी होना चाहिए कि आप उनके साथ सहमत हैं । उनसे नजर से नजर मिला कर कहे- “हां !मैं आपसे सहमत हूं आप ठीक हैं।”


यदि बहुत आवश्यक ना हो तो लोगों को यह ना बताएं कि आप सहमत नहीं हैं –

अगर आप लोगों के साथ सहमत नहीं हो सकते और कई बार वह भी नहीं सकते तो बात बताए नहीं जब तक कि ऐसा करना बहुत जरूरी ना हो आप स्वयं आश्चर्यचकित होंगे कि यह कभी-कभी ही होगा ।


जब आप गलत है तो स्वीकार करें –

जब कभी आप गलत हो इसे जोर से स्वीकार करें ।

“मैंने गलती की है।”

“मैं गलत था।”

ऐसा करना किसी बड़े आदमी की बस की ही बात है और जो यह करते हैं ,लोग उनकी प्रशंसा करते हैं। साधारण आदमी झूठ बोलेगा मना करेगा या फिर कुछ और बहाना बनाएगा।

बहुत से दूर रहें –

मानव संबंध में सबसे कमजोर तकनीक बहस करने की है । अगर आप सही हैं तो भी बहस ना करें। बहस करने से ना तो कोई बहस जीता है और ना ही मित्र अपना बना पाता है।


लड़ाकू लोगों से सही ढंग से पेश आएं –

लड़ाकू लोगों को एक चीज चाहिए -लड़ाई । उनको काबू करने की बढ़िया तकनीक है ।उनके साथ लड़ाई करने से मना कर देना वह क्रोधित होकर अपनी थूक निगल लेंगे और मूर्ख दिखाई देंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.