लोगों के साथ कुशलता से बात कैसे करें

जब हम बात कर रहे होते हैं, तो वह दूसरों को प्रभावित करता है। लोग आपकी बातों को दिलचस्पी के साथ कब सुनते हैं? यह सोचने वाली बात है। यदि हम उनके दिलचस्प विषय को जान लें, तो समझ लीजिए हमारा आधा समाधान हो गया।

लोगों के साथ कुशलता से बात कैसे करें
लोगों के साथ कुशलता से बात कैसे करें

लोगों से बात करने के लिए विश्व में सबसे दिलचस्प विषय वे स्वयं होते हैं। जब हम उनसे उन्हीं के बारे में बात करते है। तो वे इस बात में दिलचस्पी लेते हैं और मंत्रमुग्ध हो जाते है। ऐसा करने से वे आपके बारे में अच्छा सोचेंगे।

जब आप लोगों से उन्हीं के बारे में बात करते हैं तो आप उनको सही दिशा में ले जा रहे हैं। ऐसे में आप मानव प्रकृति के अनुकूल काम कर रहे होते हैं। जब आप लोगों से स्वयं के बारे में बात करते हैं तो आप उन्हें गलत दिशा में ले जा रहे होते है। और मानव प्रकृति के प्रतिकूल कार्य कर रहे होते है। ऐसे में हमारी बातचीत करने की क्षमता उनके बारे में कहने से है, न कि अपने बारे में बखानने से।

आप अपने शब्दकोश से 4 शब्द निकाल दीजिए -“मैं, मुझे, मेरा, अपना। ” इन चार शब्दों की जगह एक शब्द स्थापित कर दें जो कि मनुष्य की जुबान से बोला जाने वाला सबसे सशक्त शब्द है -“आप”।

-लेस गिबलिन

आइए, इसे एक उदाहरण से समझते हैं। जैसा कि ,
“यह आपके लिए है”,
“ऐसा करने से आपको लाभ होगा”,
“यह आपके परिवार को प्रसन्न कर देगा” आदि।

क्या यह आसान है ?


शुरुआत में ऐसा करना बेहद मुश्किल है। इसके लिए अभ्यास की जरूरत है। लेकिन इससे आप यदि ऐसा कर पाए ,तो इसका इनाम भरपूर मिलेगा। लोगों के स्वयं के प्रति आकर्षण को बातचीत में उपयोग करने का यह अच्छा उपाय है कि उन्हें अपने बारे में बात करने दे।

जब हम लोगों से उन्हीं के बारे में बात करवाने में माहिर हो जाए। तो वे लोग आपको बहुत पसंद करेंगे। अक्सर लोग दूसरों पर प्रभाव नहीं छोड़ पाते। क्योंकि हम अपने बारे में सोचने में व्यस्त रहते हैं। और अपने बारे में बात करते है। यह बात याद रखने योग्य है कि हम अपने विषय को कितना पसंद करते हैं।

यह जरूरी नहीं है कि, हमारे श्रोता भी उनको पसंद करते हैं। अतः दूसरों से बात करते समय उन्हीं के बारे में बातें करें। उन्हें अपने बारे में ही बात करने दें। यह सबसे अच्छा तरीका है कि, आप किस तरह सबसे दिलचस्प वक्ता बन सकते हैं?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.