क्या अंतर है A1 & A2 Milk में, जानिए इसे आसान शब्दों में.

What is Difference of A1 and A2 Milk

A1 और A2 Milk के पोषण मूल्य के बारे में आजकल बहस चल रही है। इस आर्टिकल में जानिये क्या अंतर है A1 & A2 Milk में, वो भी इसे आसान शब्दों में…

दूध के प्रकार

वर्तमान में, गाय के दूध के दो प्रकार उपलब्ध हैं:

  • A 1 और
  • A 2 दूध।


संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के अन्य हिस्सों में उठाए जाने वाली गायों की बहुमत A 1 किस्म है।
A 1 का दूध पश्चिमी मूल की गायों जैसे , होलस्टीन, फ्रेशियन, आदि से प्राप्त किया जाता है । और बड़ी मात्रा में दूध का उत्पादन करता है। दूसरी ओर, A 2 दूध, भारतीय मूल की गायों जैसे कि, गिर, साहीवाल आदि से प्राप्त किया जाता है, जो अपेक्षाकृत कम दूध दे सकता है।

दूध में कैसिइन

दूध में प्रोटीन घटक 80% कैसिइन होता है।दूध में कई प्रकार के कैसिइन होते हैं । बीटा कैसिइन गाय के दूध में दूसरा सबसे आम प्रकार का केसिन है। बीटा-कैसिइन 13 विभिन्न रूपों मे पाया जाता है।
A1 बीटा कैसिइन सबसे सामान्य गाय की नस्ल से आता है । जो ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी यूरोप में उत्पन्न हुई थी। होलस्टीन, फ्रेशियन, आयरशायर, और ब्रिटिश शोरथॉर्न में A1 बीटा-केसिन आनुवंशिक सामग्री है। सभी व्यावसायिक रूप से तैयार दूध पर A1 बीटा-कैसिइन पाया जा सकता है।
A2 बीटा-कैसिइन प्रोटीन है जो जर्सी, चारोलिस, ग्वेर्नसे और लिमोसिन जैसी ‘पुराने जमाने’ की गायों द्वारा उत्पादित दूध में पाया जाता है।

अन्य स्तनधारियों जैसे कि मानव, बकरी, और भेड़ से उत्पादित दूध A2 डेयरी दूध के समान है, मुख्यतः प्रोलिन की उपस्थिति के कारण होता है ।

अब जानिये क्या अंतर है A1 & A2 Milk में ?

नियमित दूध में ज्यादातर A1 प्रोटीन होता है जो बेचैनी का कारण हो सकता है । और कुछ अध्ययनों के अनुसार, कई बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है। A2 प्रोटीन दूध संवेदनशील ट्यूमर पर कोमल होता है । और दूध के असहिष्णुता से जुड़े ट्रिगर लक्षणों की संभावना कम होती है। A2 प्रोटीन मानव दूध की संरचना के समान है । यही कारण है कि यह A1 Milk की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक सुपाच्य है। अनुसंधान से पता चलता है कि A1 प्रोटीन दूध कई पाचन मुद्दों का कारण बनता है। इसके अलावा ओमेगा 3 और 6, विटामिन ए, कैल्शियम, मिनरल, आयोडीन, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट बीटा कैरोटीन और बहुत कुछ है। A 2 दूध में औषधीय लाभ होते हैं। यह गर्भावस्था और बचपन के दौरान विशेष रूप से आवश्यक है। शोध से पता चलता है कि विशेष नस्ल की गायों का दूध A2 नामक एक अलग तरह के प्रोटीन से न केवल पौष्टिक होता है । बल्कि पचाने में भी आसान होता है।
A2 दूध गाय के दूध से उत्पन्न होता है और सभी आयु समूहों के लिए स्वस्थ होता है और आपको गाय के दूध को पोषण प्रदान करने वाले उच्च प्रोटीन आहार में योगदान देता है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.