मानव स्वभाव को कैसे समझें (How to understand the basic nature of human)


मानव स्वभाव को समझना क्यों जरूरी है ? हम इसे अपने निजी, सामाजिक या व्यवसायिक जिंदगी में क्या लाभ ले सकते हैं ? इन सभी बातों का उल्लेख हम इस लेख “मानव स्वभाव को कैसे समझें (How to understand the basic nature of human)” में कर रहे हैं-

How to understand the basic nature of human

दूसरों के साथ संबंध स्थापित कैसे करना चाहिए?

कामयाब मानव को “दूसरों के साथ संबंध स्थापित कैसे करना चाहिए? “इस दिशा में सबसे पहला कदम मानव एवं उनके स्वभाव को समझना है ।

जब हमें यह पता चल जाता है कि लोग जो कुछ करते हैं , वह क्यों करते हैं ? और किन स्थितियों में उनकी प्रतिक्रिया कैसे होती है ? तब हम आसानी से एक व्यवहार कुशल व्यक्ति बन सकते हैं ।उनके बीच सही तालमेल स्थापित कर सकते हैं . इसका उपयोग कर हम उससे अपना व्यक्तिगत संबंध, अपनी सामाजिक छवि और उसे अपनी कार्य व्यापार से जोड़ सकते हैं।

लोग मूलतः अपने बारे में सोचते हैं ना कि आपके बारे में अब इसी विचार को दूसरे तरीके से रखते हैं। कोई भी मनुष्य किसी दूसरे की अपेक्षा 10000 गुना स्वयं के बारे में सोचता है।

-लेस गिबलिन


इसका उल्टा पहलू भी उतना ही सच है । जैसा कि आप खुद भी विश्व में किसी भी मनुष्य की अपेक्षा अपने बारे में सबसे ज्यादा चिंतित रहते हैं


हर आदमी स्वार्थी होता है


आप कई बार लोगों को यह कहते सुना होगा कि हर आदमी स्वार्थी होता है । यह बात सौ प्रतिशत सच है ।

यह लक्षण मनुष्य में इतना प्रबल होता है कि दान पुण्य करते समय भी उसके मन में दान पुण्य करने से मिलने वाली संतुष्टि या आनंद का विचार अधिक प्रबल रहता है। ना कि यह कि उसके द्वारा दी गई भेंट से क्या लाभ होने वाला है ? यह विचार बाद में आता है। और यह विचार हम सभी पर समान रूप से लागू होता है ।

यदि दूसरों के साथ पेश आने के समय हम इसी बात को आधार बनाकर चले , तो हर मनुष्य दूसरों की बजाए ,अपने फायदे की ही बात सोचेगा। इस तथ्य को समझ करके किसी के समक्ष अपनी बात रखेंगे तो हम किसी से अपना व्यक्तिगत संबंध अच्छी तरीके से बना सकते हैं । जिससे हमारी सामाजिक स्थिति एक समाज में अच्छी बनकर के उभरेगी । साथ ही वह व्यक्ति हमें अच्छा ही मानेगा। हमारे साथ काम करने के लिए तैयार भी हो जाएगा ।

निष्कर्ष के रूप में , यह जीवन की कुंजी है कि लोग मौलिक रूप से दूसरों की अपेक्षा स्वयं में अधिक लीन रहते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.